मुख पृष्ठराजनीतिराष्ट्रीय

Congress Candidates List 2024: भूपेश बघेल, शशि थरूर, वेणुगोपाल… कांग्रेस ने किस राज्य से उतारे कौन से उम्मीदवार, यहां देखें ल‍िस्‍ट..!

Advertisement

कांग्रेस ने 6 राज्यों के लोकसभा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी..!
लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची शुक्रवार को जारी कर दी है. इस ल‍िस्‍ट में कई राज्‍यों के कई बड़े चेहरों को भी चुनावी मैदान में उतारा गया है. कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, त्र‍िपुरा, सिक्किम, नागालैंड, मेघालय, तेलंगाना राज्‍यों की 39 सीटों पर प्रत्‍याश‍ियों के नामों का ऐलान क‍िया है. कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष और मौजूदा सांसद राहुल गांधी को एक बार फ‍िर केरल की वायनाड सीट से मैदान में उतारा गया है. पहली ल‍िस्‍ट में केरल के तिरुवनंतपुरम से तीन बार चुनाव जीत चुके शशि थरूर को चौथी बार इसी सीट से ट‍िकट द‍िया गया है. वहीं, पार्टी के कद्दावर नेता केसी वेणुगोपाल को भी केरल से ट‍िकट द‍िया गया है. वहीं, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल को भी चुनावी दंगल में उतारा गया है.   
छत्तीसगढ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल लड़ेंगे लोकसभा चुनाव  
कांग्रेस ने छत्तीसगढ राज्‍य की 6 सीटों पर प्रत्‍याश‍ियों का ऐलान क‍िया है. कांग्रेस ने राज्‍य की राजनांदगांव से भूपेश बघेल, जांगरिर-चांपा से शिवकुमार डहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत, दुर्ग से राजेंद्र साहू, रायपुर से विकास उपाध्याय और महासमुंद सीट से ताम्रध्वज साहू को मैदान में उतारा है. 
इसके अलावा कर्नाटक की 7 सीटों पर भी उम्‍मीदवारों का ऐलान कि‍या गया है ज‍िनमें बीजापुर एससी से एचआर अलगूर, हावेरी से आनंदस्वामी गद्दादेवरा मठ, शिवमोग्गा से गीता शिवराजकुमार, हस्सन से श्रेयस पटेल, टुमकुर से एसपी मुद्दाहनुमेगौड़ा, मांड्या से वेंकटरामेगौड़ा (स्टार चंद्रू) और बेंगलुरु ग्रामीण से डीके सुरेश को चुनावी दंगल में उतारा गया है. 
केरल राज्‍य की 16 सीटों के ल‍िए भी प्रत्‍याश‍ियों का ऐलान क‍िया गया है. इसमें वायनाड से राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर, अलाप्पुझा से केसी वेणुगोपाल, कासरगोड से राजमोहन उन्नीथन, कन्नूर से के सुधाकरन, वडकारा से शफ़ी परम्बिल, कोझिकोड से एमके राघवन, पलक्कड़ से वीके श्रीकंदन, अलाथुर (एससी) से राम्या हरिदास, त्रिशूर से के मुरलीधरन, चालकुडी से  बेनी बेहनन, एर्नाकुलम से हिबी ईडन, इडुक्की से डीन कुरियाकोस, मावेलिक्कारा (एससी) से के सुरेश, पथानामथिट्टा से एंटो एंटनी और अट्टिंगल सीट से अदूर प्रकाश को ट‍िकट द‍िया गया है. 

कांग्रेस ने लक्षद्वीप राज्‍य की लक्षद्वीप (एसटी) सीट से मोहम्मद हमदुल्लाह सईद को मैदान में उतारा है. वहीं, त्र‍िपुरा राज्‍य की त्रिपुरा पश्चिम से आशीष कुमार साहा, सिक्किम राज्‍य से गोपाल छेत्री, नागालैंड राज्‍य से एस सुपोंगमेरेन जमीर और मेघालय राज्‍य की शिलौंग एसटी सीट से विंसेट पाला और तुरा एसटी से सेलेंग ए संगमा को ट‍िकट द‍िया गया है. 
इसके अलावा तेलंगाना राज्‍य की 4 सीटों पर भी प्रत्‍याशी उतारे गए हैं. तेलंगाना की महबूब नगर सीट से चाल्ला वामशी चांद रेड्डी, महाबूबाबाद एसटी से बलराम नाइक पोरिका, नालगोंडा से रघुवीर कुंद्रू और जहीराबाद से सुरेश कुमार शेटकर को चुनावी मैदान में उतारा गया है.   

Related Articles

Back to top button