छत्तीसगढ़बिलासपुर

गाँव गाँव में ग्रामीणों को सायबर क्राइम और ट्रैफिक नियमों से कराया जा रहा है जागरूक

Advertisement

बिलासपुर। साइबर अपराध, धोखाघड़ी, सड़क दुर्घटना के प्रति गाँव गाँव में ग्रामीणों को जागरूक करने के उद्देश्य से पाली पुलिस द्वारा साइबर क्राइम एवं यातायात के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
ऐसे अपराधों की रोकथाम के लिए कम्यूनिटी पुलिसिंग को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा रहा है। गांव के साथ नगर में भी बीट सिस्टम के अनुसार लोगो से सीधा संपर्क स्थापित किया जा रहा है।क्षेत्र में आने वाले गांव -मोहल्ले को अलग _अलग बीट में बांट कर प्रत्येक बीट में एक आरक्षक को जिम्मेदारी सौंप कर सामुदायिक पुलिसिंग को बढ़ावा देने, आम जनता तक पुलिस की पहुँच बढ़ाने एवं जनता से मधुर सम्बन्ध स्थापित किया जा रहा हैं।

इसी तारतम्य में पाली पुलिस के द्वारा ग्राम अलगीडाड, धौराभाठा एवं सैला में जन चौपाल का आयोजन किया गया। आम जनता को यातायात नियमों का पालन,नशा मुक्ति,अवैध जुआ,शराब बिक्री रोकने हेतु पुलिस का सहयोग करने अपील किया गया तथा शराब सेवन कर वाहन न चलाने, रात्रि में अगर कही बाहर है तो अपने साथ अपना परिचय पत्र अनिवार्य रूप से साथ रखने कहा गया। किसी भी प्रकार की अपराधिक घटना घटित होने पर पुलिस थाना चौकी पुलिस कण्ट्रोल रूम डायल 112 को सूचित करने एवं पुलिस का सहयोग करने व बीट अधिकारी एवं कर्मचारी का मोबाइल नंबर साझा किया गया। साथ ही सायबर अपराधियों से बचने के तरीके बताए गए एवं अपने प्रतिष्ठान में सीसीटीवी कैमरा लगवाने हेतु प्रेरित किया गया ।जिसमें ग्रामीणों को विभिन्न माध्यमों से उक्त अपराधों से बचाव की जानकारी दी गई।

जिला पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर के दिशानिर्देश पर व एसडीओपी रामगोपाल करियारे के मार्गदर्शन पर पाली थाना प्रभारी लीलाधर राठौर के द्वारा साइबर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। बढ़ते साइबर अपराध की रोकथाम और ग्रामीणों को इससे बचाने को लेकर पाली पुलिस टीम के द्वारा ग्राम पंचायतो में ग्राम चौपाल बैठक व पोस्टर चस्पा अभियान के तहत जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पाली थाना प्रभारी लीलाधर राठौर ने लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि धोखाघड़ी से संबंधित बैंक के बारे में, नौकरी की ऐसी पेशकश से बचें जिसमें आपको पैसा जमा करने या अधिकाधिक लाभ के लिए कहा जा रहा हो।

महिलाओं एवं बच्चों को लैंगिक अपराधों, घरेलू हिंसा, गुड टच-बैड टच, सेल्फ डिफेंस की जानकारी भी दी गई।घरेलू हिंसा के संबंध में जानकारी देते हुये महिलाओं को मिलने वाली कानून सहायता की जानकारी दी गई । अभिभावकों को बताया गया कि लोक लाज के भय से घटनाओं को कई बार दबा दिया जाता है, शिकायत थानों में नहीं की जाती है जिससे बदमाशों को बल मिलता है । ऐसी घटनाओं की जानकारी थाने में देंवे किसी प्रकार की मदद की आवश्यकता हो तो पाली पुलिस को बतावें।
इस दौरान महिलाओं एवं ग्रामीणों को हेल्प लाइन नम्बर 1098, 1091, 112 एवं 100 की जानकारी दी गई । इस ग्राम चौपाल आयोजन में सरपंच अलगीडाड निर्मला कंवर व सरपंच धौराभाठा पंचराम जगत सैला सरपंच श्यामा पैकरा, ग्रामीणजन महिलाएं व पाली थाना से एसआई आर. एस. मिश्रा प्रधान आरक्षक अमर सिंह, अश्वनी निरंकारी, आरक्षक शैलेंद्र तंवर विनोद योगी उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button