धर्म-कला -संस्कृतिबिलासपुर

वर्तमान शासन नायक भगवान महावीर की 2620 वीं जयंती

Advertisement

वर्तमान शासन नायक भगवान महावीर की 2620 वीं जयंती

बिलासपुर जैन सभा के द्वारा अपने अपने घरों में पूजन पाठ ,दीपक जलाकर एवं ऑनलाइन तीनो मंदिरजी में अभिषेक ,एवं शांति धारा के लाइव प्रसारण के साथ हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
प्रातः 7:00बजे से सरकंडा मंदिर जी मे अभिषेक प्रारम्भ हुआ जिसका लाइव प्रसारण किया गया ।इसके पश्चात क्रान्तिनगर मंदिर जी एवं सन्मति बिहार में मूलनायक श्री भगवान महावीर के अभिषेक और शांतिधारा का भी सीधा प्रसारण किया गया।जिसका लाभ बिलासपुर जैन सभा के सभी धर्मावलंबियों ने लिया ।
इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण अन्य सभी सामूहिक कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए थे।सभी मे अपने घरों में ही पूजन पाठ कर महावीर जयंती मनाई।
दोपहर को बिलासपुर जैन सभा द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर मूक पशुओं ,जानवरों के लिए भोजन और चारे के इंतजाम किया गया ।शायं तीनों मंदिर जी मे आरती मंदिर जी के पुजारियों के द्वारा सम्पन्न कराई जाएगी।
जैन सभा के अध्यक्ष वीर कुमार जैन ने अपने ऑनलाइन उद्बोधन में समाज के सभी लोगों को शुभकामनाएं दी और कहा कि वर्तमान में जब पूरी धरती कोरोना महामारी के चपेट में है ,मानव जाति पर गहरा संकट छाया हुआ लोग बिना मौत मर रहे है ,ऐसे में हमे आवस्यकता है भगवान महावीर के दिये गए पांच सिद्धान्तों को स्मरण करने की एवं उन के अनुशरण करने की।हमें ऐसे समय मे संयम का पालन करना चाहिए, लोगो के प्रति सेवा भावना रखना ,और जरूरतमंद लोगो की सहायता करना चाहिए।सत्य औऱ,अहिंसा के मार्ग पर चलकर ही मानव जाति का कल्याण संभव है।
आज के अभिषेक के सीधे प्रसारण में जैन सभा बिलासपुर के कार्यकरिणी सदस्यों का योगदान सराहनीय रहा।लगभग 70 परिवारों ने ऑनलाइन जुड़कर महावीर जयंती को उत्सव की तरह मनाया। संरक्षक स. सि.प्रवीण जैन ,स.सि. विनोद जैन ,सनत जैन,प्रो अमित जैन ,दीपक जैन अंशु ,सुनील, जैन का विशेष सहयोग रहा।

Related Articles

Back to top button