अन्यछत्तीसगढ़

मोर-मितान के संस्थापक दिलीप देवांगन ने कम समय में प्रदेश में बनाया अपना पहचान

Advertisement

मोर-मितान के संस्थापक दिलीप देवांगन ने कम समय में प्रदेश में बनाया अपना पहचान

विश्व के दो बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में मोर मितान प्रमुख दिलीप देवांगन को मिली बड़ी उपलब्धि

दिलीप देवांगन प्रदेश के एक मात्र ऐसे छत्तीसगढ़ी कंटेंट क्रिएटर जिन्होंने विश्व के दो बड़े सोशल मीडिया में बनाई अलग पहचान

दुर्ग भिलाई/ किसी ने सच ही कहा है कि अगर इंसान मन में कुछ कर गुजरने की ठान ले तो लाख कठिनाईयों को पार कर भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे ही एक संघर्षशील व्यक्तित्व है मोर मितान यूट्यूब चैनल और फेसबुक के संपादक दिलीप देवांगन। जिन्होंने राजनांदगांव जिला के छुईखदान विकासखंड अंतर्गत एक छोटे से गांव विचारपुर में अपना बचपन की पढ़ाई पूरी की तत्पश्चात उच्च शिक्षा के लिए भिलाई आए और शहर के जाने-माने कल्याण महाविद्यालय में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की। इन्होंने विश्व के ऐसे दो प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक और यूट्यूब के जरिये छत्तीसगढ़ी कंटेंट क्रिएटर्स के इतिहास में पूरे छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया है तथा सोसल मीडिया प्लेटफार्म के द्वारा दिलीप देवांगन को सम्मानित किया है जो आज समुचे प्रदेश में गर्व की बात है।
गौरतलब है कि दिलीप देवांगन एक ग्रामीण परिवेश में पले बढ़े पढ़े लिखे है छुईखदान के पास विचारपुर निवासी है। उच्च शिक्षा की तलाश में भिलाई आए और शहर के कल्याण कालेज में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की। अध्ययन के बाद एक निजी महाविद्यालय में कम्प्यूटर ऑपरेटर के पद पर भी 4 साल तक सेवा दिया। काम करने के दौरान ही उनके मन में कुछ अलग करने का विचार आया। तब सोशल मीडिया का जादू लोगों के सर चढ़कर बोल रहा था। तब सन् 2017 में उन्होंने छत्तीसगढ़ महतारी का मान बढाने के लिए छत्तीसगढ़ी में यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज मोर-मितान की शुरुआत किया। साल 2017 से लेकर 2020 तक उनका जीवन अत्यंत संघर्षपूर्ण भरा रहा।
अपने जुनून के चलते उसने बस्तर से ले के सरगुजा तक की यात्रा छोटे बड़े कलाकारों लोगों का साक्षात्कार कराने के लिए किया ।अंततः उसके लगन और समर्पण को सफलता मिली और सन् 2021 में लोगों का प्रेम स्नेह आशीर्वाद प्राप्त हुआ। अक्टूबर- नवम्बर खुशियों भरा रहा 1,00,000+ चाहने वाले मिले (एक लाख से ऊपर ) सब्सक्राइबर यूट्यूब और फेसबुक में उपलब्धि मिला। दिलीप देवांगन छत्तीसगढ़ी संस्कृति (जुन्ना से जुन्ना नवा से नवा ) नए से नए पुराने से पुराने गीत संगीत कलाकारों की पहचान सोशल मीडिया के माध्यम से पूरे छत्तीसगढ़ के 250 से भी अधिक कलाकारों के जीवन के उतार चढ़ाव और संघर्ष को साक्षात्कार के माध्यम से आम जन तक पहुंचाने का कार्य किया। भूले बिसरे कलाकार/ग़ांव गंवई हाट बाज़ार,सब्जी बाड़ी के हालात को भी सोशल मीडिया के माध्यम से सुलभ कराया। ग़ांव गरीब के ऐसे किसान जो खेती बाड़ी करते रहें है उनको हम तक सोशल मीडिया के माध्यम से आगे लाया ।
दिलीप देवांगन छत्तीसगढ़ के एक मात्र ऐसे छत्तीसगढ़ी कंटेंट क्रिएटर हैं जिन्होंने विश्व के दो बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब और फेसबुक से सम्मान प्राप्त किया है। जिन्हें हर वर्ग के लोगों का स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है।

Related Articles

Back to top button